RAC FULL FORM IN HINDI

RAC FULL FORM IN HINDI:- जब किसी व्यक्ति को दूर की यात्रा करनी होती है, तो वह सबसे पहले उसके लिए ट्रेन का चुनाव करता है, क्योंकि ट्रेन दूर जाने के लिए बहुत अच्छा वाहन है, क्योंकि हम बहुत कम समय में ट्रेन से कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। इसलिए ट्रेन से यात्रा करने के लिए हम सबसे पहले ट्रेन का रिजर्वेशन कराते हैं, क्योंकि अगर हमारा रिजर्वेशन हो जाता है तो ट्रेन में सफर के दौरान हमें कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि रिजर्वेशन की वजह से हमें लेटकर अच्छी तरह सफ़र कर सकते  है। और इसके साथ ही हमें ट्रेन में बैठने के लिए एक सीट मिलती है, जिससे हम पूरी यात्रा आसानी से कर सकें।
RAC FULL FORM IN HINDI,RAC FULL FORM IN HINDI 2022
इसलिए जब हम ट्रेन का रिजर्वेशन कराते है तो रिजर्वेशन टिकट में एक तरफ रिजर्वेशन कन्फर्म, वेटिंग और आरएसी लिखा होता है, जिसमें से कई ऐसे यात्री होते हैं जो रिजर्वेशन का मतलब जानते हैं, वेटिंग कंफर्म करते हैं, लेकिन टिकट में आरएसी क्या है? इसका उनको बिलकुल मतलब ही नहीं पता होता है यदि अगर आप भी आरएसी के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां आपको RAC FULL FORM IN HINDI मिल जाएगा, रेलवे में आरएसी का क्या अर्थ होता है? इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है।

आरएसी का फुल फॉर्म | RAC KA FULL FORM

आरएसी का फुल फॉर्म “Registration Against Cancellation” होता है वहीं इसका हिंदी में उच्चारण “रजिस्ट्रेशन अगेंस्ट कैंसलेशन” होता है

आरएसी (RAC) का रेलवे में क्या मतलब होता है?

सभी ट्रेनों के स्लीपर डिब्बों में सात आरएसी बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं, और बर्थ की निचली सीट में बैठने की व्यवस्था तय की गई है, जिस पर प्रत्येक सीट पर दो यात्री अलग-अलग बैठ सकते हैं. है | वहीं अगर आपके सामने वाले का रिजर्वेशन कैंसिल हो जाता है तो आपको उस व्यक्ति की सीट भी मिल जाएगी, जिसके बाद आप आसानी से उस सीट को अपनी सीट से जोड़कर उस पर लेट सकते हैं और आप बैठ सकते हैं. उस पूरी सीट पर और जिस व्यक्ति के टिकट पर आरएसी दिखाई देती है, तो समझ लें कि उस व्यक्ति का केवल आधा आरक्षण है ताकि उसे केवल सीट पर बैठने की अनुमति हो और अगर उसके पास सामने की सीट हो। अगर किसी कारण से उस व्यक्ति का रिजर्वेशन कैंसिल हो जाता है तो उस व्यक्ति का पूरा रिजर्वेशन हो सकता है और जिस व्यक्ति के टिकट को आरएसी दिया जाता है, उस व्यक्ति को ट्रेन चलने से एक घंटे पहले सूचना दी जाती है।

आरएसी (RAC) टिकट कब दिया जाता है ?

जब एक ट्रेन में सामान्य कोटे की सीटें समाप्त हो जाती हैं और फिर भी यात्रियों को बुकिंग करनी पड़ती है, तो उन यात्रियों को बाद में आरएसी टिकट जारी किया जाता है, लेकिन प्रतीक्षा टिकट शुरू होने से पहले, उन्हें आरएसी टिकट प्रदान किया जाता है।

किन ट्रेनों के लिए आरएसी (RAC) टिकट प्रदान की जाती है?

आरएसी टिकट लगभग सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं। जिसमें से जन शताब्दी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और डबल डेकर ट्रेनों को छोड़कर भारत की लगभग सभी ट्रेनों में आरएसी टिकट उपलब्ध कराए जाते हैं।

निष्कर्ष

यहां हमने आपको बताया है कि रेलवे में RAC का क्या मतलब होता है? इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। यदि इस जानकारी से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न या विचार है, या इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments