UPSI एग्जाम डेट,UPSI EXAM DATE

UPSI एग्जाम DATE: यदि दोस्तों आप यूपी एसआई की तैयारी कर रहे हैं। और आप बार-बार इसी तीर से चिंतित हैं कि यूपी एसआई एग्जाम डेट कब आएगी। तो इसके लिए बता दें कि कल के अमर उजाला पेपर में आर्टिकल पब्लिश हुआ था। जिसमें यह बताया गया था। कि यूपी एसआई एग्जाम डेट नवंबर के आखिरी सप्ताह और दिसंबर के पहले दूसरे सप्ताह तक रहेगी। जिसमें लगभग 1500000 अभ्यर्थियों की परीक्षा कराई जानी है।

UPSI Official Update कब तक आएगी?

दोस्तों यदि बात की जाए कि यूपी एस आई एग्जाम की ऑफिशल नोटिफिकेशन कब तक आएगी। तो इसको लेकर सन से हमेशा ही बना रहता है। क्योंकि पिछली बार भी जब यूपी एसआई का एग्जाम लिया गया था। तो उस एग्जाम से 9 या 10 दिन पहले एक ऑफिशल नोटिफिकेशन दी गई थी। यह दोस्तों आपकी यूपी एसआई की तैयारी कर रहे हैं। तो आप अपनी इसमें जी जान लगाते रहें बर्ड पर कोई भरोसा नहीं किया जा सकता। कि वाह कब आपका एग्जाम करवा ले। क्योंकि उत्तर प्रदेश में इलेक्शन भी आने वाले हैं। तो इलेक्शन से पहले इनको चयन की प्रक्रिया पूरी करनी है। ट्रेनिंग के लिए हो सकता है। कि आपको बाद में भेजा जाए।

UPSI Exam कैसे पास करें?

दोस्तों वैसे तो यूपीएसआई एग्जाम में बहुत ही कम समय बचा है। बहुत लोगों की बहुत पहले से तैयारी थी। होगी लेकिन कुछ लोग एग्जाम डेट आने के बाद तैयारी प्रारंभ करते हैं। अभी से तैयारी प्रारंभ की है। तो आप लोगों को मैं उन टॉपिक पर विशेष फोकस करने की सलाह दूंगा। जिन टॉपिक को यूपीएसआई द्वारा बहुत ही ज्यादा पूछा जाता है। वैसे तो बहुत सी किताबें और बहुत सारे चैप्टर्स आपको पढ़ने चाहिए थे। क्योंकि यूपीएसआई का क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है। और इतिहास की यह सबसे बड़ी यूपीएसआई की वैकेंसी आई हैं।

UPSI एग्जाम कितने नंबर का होगा और कितने सवाल होंगे?

यह तो उसको बात की जाए, कि यूपी एसआई का एग्जाम कितने नंबर का होगा। और इसमें कितने सवाल आने वाले हैं। तो इसमें कुल मिलाकर 160 सवाल आने हैं। और जिनके 400 नंबर होंगे। यदि आप इनमें से 110 सवाल सही कर लेते हैं। यानी कि 275 से 280 अंक आप ले आते हैं। तो आपका यूपी एसआई एग्जाम के लिए सिलेक्शन पक्का हो जाएगा। कितने नंबर लाने के लिए आपको कौन कौन से टॉपिक पढ़ने होंगे। और आपको कितने घंटे की मेहनत करनी होगी। यह सब जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से समझ पाएंगे।

UPSI एग्जाम में कौन से टॉपिक कवर करने चाहिए?

वैसे तो आपका फोकस चार विषयों पर ही होना चाहिए। लेकिन कुछ स्कोरिंग सब्जेक्ट होते हैं। जिनको आप ज्यादा से ज्यादा फोकस करके ज्यादा से ज्यादा नंबर उसमे ला सकते हैं।

दोस्तों यदि बात की जाए तो आपको हिंदी को सबसे ज्यादा कवर करनी है। यह है कि स्कोरिंग सब्जेक्ट है। और इसमें टॉपिक भी सीमित रहते हैं। यह आपकी यूपीएसआई के लिए तैयारी कर रहे हैं। तो आपको सिलेबस डाउनलोड कर लेना चाहिए। जिसके अनुसार ही आपको तैयारी करना चाहिए। दोस्तों इसमें यूपीएसआई मैं रीजनिंग और मैथ लगभग बैंक के एग्जाम के जैसी ही आती है। और क्वेश्चन भी टप और मॉडरेट होते हैं। और आप हो क्वेश्चन को समझकर लगाना होगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post